cg gk ( फरवरी 2022 )

छत्तीसगढ़,  6 नए तहसीलों के निर्माण की घोषणा

बजट  सत्र 2022 के दौरान 6 नई तहसीलों के निर्माण की घोषणा की गई साथ ही 11 नवीन अनुविभागीय कार्यालय की भी स्थापना की जाएगी !

क्रमांक 

जिला 

नए तहसील 

1

मुंगेली 

जरहागांव 

2

बेमेतरा 

  1. देवकर / 2) भीमोरी 

3

कोरबा 

1)दीपका  / 2)भैंसमा

4

कोरिया 

कोटाडोल 

इस प्रकार मुंगेली और कोरिया जिले से एक तहसील वही बेमेतरा और कोरबा जिले से 2–2 तहसीलों का निर्माण किया जाएगा !

इसके पूर्व 11 नवंबर 2020 को अधिसूचना के द्वारा 15 जिलों में 23 नई तहसीलों का गठन किया गया था; और उस समय तहसीलों की संख्या 177 हो गई थी! जो अब 6और बढ़कर 183 हो जाएगी !

आदिवासी महाकुंभ मेडाराम मेले में जुटे लाखों श्रद्धालु 

1) छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले की सीमा से सटे तेलंगाना के मुलुगू जिले में होने वाली मैडरम मेले में इस बार करीब एक करोड़ लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की !

 2) ऐतिहासिक जात्रा या मेले में तेलंगाना के अलावा महाराष्ट्र; छत्तीसगढ़; उड़ीसा समेत देश-विदेश के करोड़ों श्रद्धालु इस वर्ष सम्मिलित हुए !

3) हर 2 वर्ष में एक बार आयोजित होने वाले इस मेले को आदिवासियों का महाकुंभ भी कहा जाता है, यह मेला चार दिवसीय है !

4) इस मेले का इतिहास और भव्यता के चलते यूनेस्को ने इसे सांस्कृतिक धरोहर घोषित किया है यह विश्व का सबसे बड़ा जनजातीय उत्सव (जात्रा) है!

5) इस मेले में समकक्का और सारका नामक आदिवासी देवियों की पूजा की जाती है; और उनके सम्मान में प्रत्येक मेले में लगभग 100 लाख मैट्रिक टन गुड का चढ़ावा चढ़ाया जाता है !

6) इस मेले को दक्षिण भारत का कुंभ मेला भी कहा जाता है क्योंकि भारत में कुंभ मेले के बाद सबसे ज्यादा  संख्या में श्रद्धालु इसी मेले में सम्मिलित होते हैं !

7) इस वर्ष 17 फरवरी 2022 से इस मेले का शुभारंभ हुआ ! प्रत्येक 2 वर्षों के बाद माघ पूर्णिमा तिथि पर इसका आयोजन होता है  !

छत्तीसगढ़ में अब 5 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए शुरू होगी बालवाड़ी योजना

 

1) 6 हजार 536 स्कूल परिसरों में संचालित होगी बालवाड़ी !

2) शैक्षणिक सत्र 2022– 23 से शुरू होने वाली इस योजना से 68054 बच्चे लाभान्वित होंगे !

3) स्कूल परिसर में भोजन अवकाश के पूर्व 2 घंटे के लिए यह बालवाड़ी केंद्र संचालित किए जाएंगे !

छत्तीसगढ़ के आकांक्षी और हाई बर्डन जिलों में होगा फोर्टीफाइड चावल का वितरण !

1) कुपोषण और एनीमिया जैसी समस्याओं से निपटने के लिए राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2022– 23 में 10 आकांक्षी जिलों और दो हाइबर्डन जिलों में मार्च 2022 से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राज्य योजना के राशन कार्ड धारी परिवारों को फोर्टीफाइड चावल के वितरण करने का निर्णय लिया है !

 

2) इस योजना का संपूर्ण खर्च राज्य शासन वहन करेगी !

 

3) इस योजना के 10 आकांक्षी  जिले कोरबा; राजनांदगांव; महासमुंद; कांकेर; नारायणपुर; दंतेवाड़ा; बीजापुर; बस्तर; कोंडागांव; सुकमा तथा 2 हाइब्रिड जिले कबीरधाम और रायगढ़ को सम्मिलित किया गया है !

4)फोर्टीफाइड चावल आयरन और विटामिन से युक्त होता है; इस चावल में विटामिन ए; विटामिन B-1;  विटामिन B-12’ फॉलिक एसिड; आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं; यह लोगों की खुराक में आवश्यक पौष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ ही कुपोषण के नियंत्रण में भी काफी मददगार है !

हाफ बिजली बिल योजना से 40 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को मिली करोड़ों रुपए की छूट –:

1) छत्तीसगढ़ सरकार की बिजली बिल में 50% छूट की योजना से 40 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को कुल 2145  करोड़ रुपए की छूट प्राप्त हुई है !

2) इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर कुल बिल में 50% छूट उपभोक्ताओं को प्राप्त होती है 

3) इस योजना का शुभारंभ 1 मार्च 2019 से किया गया था ! 

4) राज्य शासन द्वारा हाफ बिजली बिल योजना के अलावा एकल बत्ती कनेक्शन योजना में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को हर माह 30 यूनिट बिजली निशुल्क दी जा रही है! लगभग 18 लाख  बिजली उपभोक्ता इस योजना का लाभ ले रहे हैं !

भारतीय खेल प्राधिकरण ने छत्तीसगढ़ में दी 7 खेलो इंडिया सेंटरों की मंजूरी राज्य सरकार के प्रस्ताव पर मिली यह मंजूरी 

1)छत्तीसगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के प्रस्ताव पर भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा छत्तीसगढ़ में  खेलो इंडिया स्कीम के तहत 7  खेलो इंडिया केंद्रों की स्थापना की मंजूरी दी है !

2) इन खेल केंद्रों में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों का चयन कर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कोच द्वारा  प्रशिक्षण दिया जाएगा !

3)इन सेंटरों में शिव तराई बिलासपुर में तीरंदाजी सेंटर; बीजापुर में तीरंदाजी सेंटर; राजनांदगांव में हाकी सेंटर; जसपुर में हाकी सेंटर; गरियाबंद में वॉलीबॉल सेंटर; नारायणपुर में मलखान सेंटर और सरगुजा में फुटबॉल  खेल के लिए खेलो इंडिया सेंटर प्रारंभ किया जाएगा !

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान को मिली बड़ी सफलता ; कुपोषण के स्तर में आई बड़ी गिरावट ! 

1)इस योजना से राज्य के 1लाख 70 हजार बच्चे कुपोषण मुक्त हुए हैं अब छत्तीसगढ़ में कुपोषण की दर राष्ट्रीय औसत से भी कम हो  गई है !

2)बच्चों में कुपोषण की दर 30.13% से घटकर 19.86% रह गई है !कुपोषण के दर मैं कमी लगभग 10.27% है  जो उल्लेखनीय है !

3) मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर 2019 से की गई थी !

नेशनल सुपरक्रॉस बाइक रेसिंग चैंपियनशिप 2022 का रायपुर में हुआ आयोजन !

1) 6 मार्च 2022 को इस चैंपियनशिप का आयोजन बुढ़ापारा आउटडोर स्टेडियम में हुआ जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  किया! 

2) इस चैंपियनशिप का आयोजन खेल एवं युवा कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ शासन और छत्तीसगढ़  मोटर स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा  मिलकर किया गया था  !

छत्तीसगढ़ में कौशल्या मातृत्व योजना का शुभारंभ 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2022 से इस योजना की शुरुआत की गई है !

योजना के अंतर्गत द्वितीय पुत्री के जन्म पर महिला हितग्राहियों को एकमुश्त ₹5 हजार की सहायता राशि राज्य सरकार द्वारा दिए जाने का प्रावधान है !

छत्तीसगढ़ की दो स्वास्थ्य कर्मियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए राष्ट्रीय सम्मान 

1) यह पुरस्कार  कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे टीकाकरण के कार्य में उत्कृष्टता दिखाने के लिए दिया  गया है !

2) अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कबीरधाम की पिंकी खरे और रायगढ़ की प्रमिला देवांगन को केंद्रीय  स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 8 मार्च को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में पुरस्कार  प्रदान किया गया !

सरगुजा के महेशपुर में खुदाई के दौरान मिले प्राचीन मूर्तियां और मंदिरों के अवशेष 

1)बिलासपुर अंबिकापुर सड़क मार्ग पर स्थित महेशपुर सरगुजा जिले के उदयपुर ब्लाक मुख्यालय से उत्तर पूर्व     की ओर लगभग 12         किलोमीटर की दूरी पर रेड नदी के तट पर स्थित है यह अंबिकापुर से 45 किलोमीटर की  दूरी पर है !

2) इस स्थल का निर्माण कलचुरी राजाओं ने करवाया था !

3)शैव; वैष्णव और जैन धर्म से संबंधित कलाकृतियां और प्राचीन  टीलो की संख्या की दृष्टि से महेशपुर पुरातात्विक दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है !

छत्तीसगढ़ की आस्था संकुल संगठन को राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार 

1) राजनांदगांव जिले के सोनेसरार की आस्था संकुल संगठन को उत्कृष्ट कार्य के लिए भारत सरकार द्वारा  आत्मनिर्भर संगठन  पुरस्कार 2022 से सम्मानित किया गया है

2) केंद्रीय पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में संगठन को पुरस्कृत किया !

3) पुरस्कार के रुप में आस्था संकुल संगठन को 1लाख की राशि और प्रतीक चिन्ह प्रदान किया गया 

Leave a Comment